Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

चीन में 200 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा तूफान यागी, क्या भारत के मौसम पर भी डालेगा असर?

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. शनिवार और रविवार को पश्चिम मध्य प्रदेश, 8, 11 और 12 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश भारी बारिश हो सकती है.

चीन में सुपर टाइफून ‘यागी’ दस्तक देने वाला है. तूफान यागी चीन के दक्षिणी प्रांत हाइनान (हैनान) से कुछ ही दूरी पर पहुंच गया है. इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर से भी ज्यादा है. यह पश्चिमी प्रशांत महासागर से तेजी से बढ़ रहा है और चीन के दक्षिणी प्रांत से टकराने वाला है. इसे सदी का सबसे बड़ा तूफान माना जा रहा है. मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि देर-सवेर इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल सकता है. उत्तर प्रदेश के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यागी तूफान से प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा. कई जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी. आने वाले सप्ताह में कम या सामान्य बारिश हो सकती है.

देश में बारिश का दौर लगातार जारी है. देश की राजधानी दिल्ली में वीकेंड पर मौसम सुहाना बना रहेगा. शुक्रवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हुई थी. एनसीआर में भी बारिश का असर रहा. दिनभर आसमान में बादल छाए रहे. अगले दो दिन तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का असर रहेगा. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में बारिश से अब हालात खराब होते जा रहे हैं. जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. लोगों को जाम का सामना भी करना पड़ रहा है. वहीं यमुना दनी में बढ़ रहा जलस्तर इसके किनारे रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ाने लगा है.

अगले पांच दिन मौसम रहेगा सुहाना

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान क्षेत्र में छिटपुट वर्षा हो सकती है. शनिवार को पूर्वी राजस्थान में छिटपुट से लेकर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में भी हल्की बारिश की आशंका है. 9 और 10 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात और महाराष्ट्र में जल प्रलय

बारिश के कारण आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र में जल प्रलय आई हुई है. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हालात खराब बने हुए हैं. लाखों लोग बाढ़ और बारिश के कारण विस्थापित किए जा चुके हैं. आपदाग्रस्त इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. मौसम विभाग ने 8 और 9 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. 9 और 10 सितंबर को तेलंगाना में ऐसा ही हाल रहेगा. शनिवार को गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 7 से 9 सितंबर के बीच महाराष्ट्र में भी बारिश का असर रहेगा.

बंगाल की खाड़ी के मध्य बना है कम दबाव का क्षेत्र

मानसून गर्त का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और पूर्वी छोर औसत समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है. अगले 2-3 दिनों तक ऐसा ही रहने की संभावना है. कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के मध्य और उससे सटे उत्तरी भाग पर बना हुआ है. यह धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने और 9 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और बांग्लादेश के तटों के आसपास के क्षेत्रों में डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है.

इसके बाद, यह अगले 3-4 दिनों के दौरान गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा, झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल स्तरों पर जम्मू और कश्मीर पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में स्थित है. पूर्वोत्तर राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Need Help?