Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सबसे महंगी जमीन कौशांबी की, इंदिरापुरम-वैशाली में भी बढ़ा रेट; यहां जानें नई दरें

एक महीने से ज्यादा समय से चल रही प्रशासनिक माथापच्ची के बाद बुधवार की सुबह नए डीएम सर्किल रेट जारी कर दिए गए। इसी के साथ गाजियाबाद में पहले से महंगी संपत्ति की कीमत और बढ़ गई है। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गईं। इसके बाद बैनामे नई दरों पर ही हुए।

कृषि भूमि के सर्किल रेट 10 फीसदी बढ़ाए गए हैं। आवासीय और व्यावसायिक समेत अन्य सभी मकान, दुकान, प्लाट और फ्लैट के रेट में 15 से 20 फीसदी की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि दर में वेब सिटी और आदित्य वर्ल्ड सिटी को अपवाद कहा जा सकता है। यहां 20 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि की गई है।

हालांकि, प्रस्ताव इससे भी ज्यादा का किया गया था लेकिन आपत्ति आने पर कुछ राहत दे दी गई। इसके विपरीत कई इलाकों में कृषि भूमि की दरें प्रस्ताव के मुकाबले दोगुना करने के बाद लागू की गई हैं। यहां प्रस्ताव पांच फीसदी का था, जबकि जारी की गई दरों में 10 फीसदी कर दिया गया है। इन गांवों में जगजीवनपुर, नूरपुर और मोरटा शामिल हैं।

अर्बन होम्स, वेव और आदित्य सिटी को राहत
अर्बन होम्स, वेब सिटी और आदित्य वर्ल्ड सिटी में आवासीय भूखंड की दरें 17,300 से बढ़ाकर 50,000 प्रति वर्ग मीटर करने का प्रस्ताव था। इसमें राहत दी गई है। लागू की गईं दरों में वेव सिटी में 50,000 40,000 कर दिया गया है। आदित्य वर्ल्ड सिटी और अर्बन होम्स को 35,000 कर दिया गया है।

नगरीय क्षेत्र में आए तीन गांव
सर्किल रेट के प्रस्ताव में वेव सिटी के तहत आने वाले तीन गांव बयाना, काजीपुरा और नायफल को अर्धनगरीय क्षेत्र में रखा गया था। तीनों गांवों के किसानों ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी। एआईजी स्टांप ने बताया कि आपत्तियों के बाद बुधवार को तीनों गांवों को नगरीय क्षेत्र में शामिल कर लिया गया है।

सबसे महंगी जमीन कौशांबी की
नई दरें आने पर भी शहर में सबसे महंगी आवासीय जमीन कौशांबी की ही है। पिछले 10 साल से कौशांबी ही शहर का सबसे महंगा इलाका बना हुआ है। यहां एक वर्ग मीटर जमीन 97 हजार से एक लाख तीन हजार रुपये तक की है। यह अकेला क्षेत्र है जहां जमीन की कीमत एक लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर से ज्यादा है।

बैनामे के लिए ज्यादा देनी होगी स्टांप ड्यूटी
नए सर्किल रेट लागू हो जाने से न केवल संपत्ति महंगी हो जाएगी बल्कि बैनामा कराने में ज्यादा खर्च भी आएगा। महिलाओं के लिए स्टांप ड्यूटी छह फीसदी और पुरुषों के लिए सात फीसदी है। इसका अर्थ यह है कि अगर पुरुष 20 लाख की संपत्ति खरीदता है तो स्टांप ड्यूटी में 1.40 लाख रुपये देने होंगे। महिला को 1.30 लाख रुपये देने होंगे। महिलाओं को 10 लाख तक की संपत्ति पर एक फीसदी की छूट है।

प्रस्तावित सर्किल रेट पर 24 अगस्त आपत्तियां मांगी गई थीं। निस्तारण के बाद नए रेट जारी कर दिए गए। इनको स्टाम्प एवं निबंधन विभाग और एनआईसी की बेवसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। – इंद्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी

अचानक दरें बढ़ाने का वकीलों ने किया विरोध
नए सर्किल रेट तत्काल लागू किए जाने के फैसले का वकीलों ने विरोध किया। इसके लिए उन्होंने तहसील में एक घंटे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान कुछ देर के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय भी बंद रखा गया। तहसील बार एसोसिएशन के सचिव अरुण चौधरी ने बताया कि नए सर्किल रेट अचानक लागू होने की सूचना से लोग हैरान रह गए। पहले ऐसा नहीं होता था। नई दरें एक दिन पहले जारी की जाती थीं। अगले दिन से लागू किया जाता था। हालांकि, हंगामा प्रदर्शन शांत होने के बाद सामान्य गति से बैनामे हुए। रजिस्ट्री दफ्तर को देर शाम तक खोला गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Need Help?