Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सरकार ने पिछले छह साल में एमएसपी पर लगभग दोगुनी राशि किसानों के खातों में पहुंचाई : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

नए कृषि कानूनों के समर्थन में सोमवार को कृषि भवन में किसानों के गैर सरकारी संगठनों के एक मंच ने केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और परषोतम रुपाला को सौंपा समर्थन पत्र

दिल्ली/जयपुर/बाड़मेर-जैसलमेर

नए कृषि कानूनों के समर्थन में सोमवार को कृषि भवन में किसानों के गैर सरकारी संगठनों के एक मंच ने केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और परषोतम रुपाला को समर्थन पत्र सौंपा। किसान नेताओं से कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा नए कानून लागू होने से इस बार एमएसपी पर सरकारी खरीद के भी पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। ऐसे समय में जब सरकार एमएसपी पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है, खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ रही है तो कुछ लोग किसानों एमएसपी बंद होने की कहकर बरगला रही है।

इस दौरान कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों से भी आग्रह किया कि राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित कुछ लोगों के फैलाए सफेद झूठ को पहचाने और इसे सिरे से खारिज करें। सरकार ने किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दिया है। सरकार ने पिछले छह साल में एमएसपी पर लगभग दोगुनी राशि किसानों के खातों में पहुंचाई। सरकार एमएसपी कभी बंद नहीं करेगी और यह जारी है और जारी रहेगी। किसान कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धताओं में से एक है। किसानों की आय बढ़ाने, उनके जीवन में समृद्धि लाने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार फैसले ले रही है।

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से किसान को छह हजार सालाना दिया जा रहा है। इसका मकसद मुश्किल वक्त में कर्ज ना लेना है। फसल बीमा का कवच उनको प्राकृतिक आपदा से बर्बाद हुई फसल की भरपाई करता है। सॉयल हेल्थ कार्ड से किसान को अपनी जमीन की सेहत का सही पता चल रहा है। सरकार गांव में रहने वाले हर परिवार को स्वामित्व योजना के जरिये उनके घर का भी मालिकाना हक प्रदान कर रही है। वह किसानों की एक इंच जमीन भी किसी को जाने नहीं देगी। सरकार की नीयत और नीति दोनों किसान के हित में है।

पर्यावरण प्रेमी प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मंत्री से की मुलाकात : श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा संस्थान के पदाधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली स्थित निवास पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर पर्यावरण संरक्षण एवं जीवरक्षा संवर्धन से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान भगवान जम्भेश्वर की जन्मस्थली पीपासर (नागौर) में संस्था के आगामी अधिवेशन एवं राष्ट्रीय पर्यावरण चेतना सम्मेलन में आने का निमंत्रण भी दिया। केंद्रीय मंत्री ने संगठन के पदाधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण और जीवरक्षा संवर्धन के कार्यों में बढ़चढ़कर भाग लेने के लिए आभार व्यक्त किया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
Need Help?
%d bloggers like this: